duniya ki sabse khatarnak chipkali

duniya ki sabse khatarnak chipkali | दुनिया की सबसे खतरनाक छिपकलियां

आज हम आप को बताने जा रहे है, दुनिया की सबसे खतरनाक छिपकलियाँ(duniya ki sabse khatarnak chipkali)। आपने अपने घरो की दीवारों पर छिपकलियों को जरूर देखा होगा। दुनिया भर में छिपकलिओ की लगभग 8000 प्रजातियां पायी जाती है और इन छिपकलिओ का खतरनाक होना इनके आकार पर निर्भर नहीं होता, छोटी और बड़ी दोनों आकार की छिपकलियाँ घातक और दर्दनाक शिकार करने में सछम है। तो दिल थाम कर बैठिये और तैयार हो जाइये दुनिया की सबसे खतरनाक छिपकलियों से मिलने के लिए जिन्होंने दुनिया भर के इंसानो को परेशान करके रखा है।

1. Komodo Dragon Lizard

duniya ki sabse khatarnak chipkali
duniya ki sabse khatarnak chipkali | दुनिया की सबसे खतरनाक छिपकलियां

Komodo Dragon प्रजाति की छिपकली इंडोनेशिया के दीपो में पाई जाती है। यह छिपकली पूरी दुनिया की सबसे खतरनाक और जहरीली छिपकली है। यह आमतौर पर पानी और जमीन दोनों जगहों में आराम से रह सकती है।

इस छिपकली का आकार 10 से 12 फ़ीट और वजन 80 से 90 किलोग्राम तक हो सकता है यह छिपकली दिखने में भूरे रंग की होती है। यह छिपकली पूरी दुनिया की सबसे खतरनाक और जहरीली प्रजाति है यह अपने शिकार पर पलक झपकते ही हमला बोल देती है। इसकी विशाल जीभ इसका प्रमुख हथियार है। इस छिपकली की एक और बड़ी खासियत यह होती है की यह अपने शिकार की गंध से उसका पता लगा लेती है।




2. Asian Water Monitor Lizard

duniya ki sabse khatarnak chipkali
duniya ki sabse khatarnak chipkali

Asian Water Monitor नामक छिपकली की प्रजाति को आमतौर पर दक्षणी-पूर्वी एशिया के बैंकाक व थाईलैंड के कई स्थानों में देखा जा सकता है। इस छिपकली की लम्बाई 10 से 12 फ़ीट और औसतन वजन 25 से 30 किलोग्राम हो सकता है।

यह छिपकली दिखने में बिलकुल एक मगरमच्छ की तरह होती है और कलर में भूरे रंग की होती है। Water Monitor छिपकली की सबसे बड़ी विशेसतायह है की इसको पानी में रहना ज्यादा पसंद होता है। इन छिपकलियों में किसी भी प्रकार का जहर नहीं होता, लेकिन यह अपने विशालकाय शरीर और तेजधार दार नाखूनों की वजह से बहुत ही खतरनाक है।

3. Tree Crocodile Monitor Lizard

Tree Crocodile Monitor Lizard
Tree Crocodile Monitor Lizard

Tree Crocodile Monitor प्रजाति की छिपकली ऑस्ट्रेलिया और मेक्सको में पाए जाने वाली छिपकलियों में यह एक अनोखी प्रजाति है क्योकि यह छिपकली पेड़ में रहना ज्यादा पंसद करती है।

यह छिपकली का आकार 30 से 35 फ़ीट और वजन 90 से 100 किलोग्राम तक हो सकता है यह विशालकाय छिपकली दिखने में काले, हरे, पीले और सफेद रंग के पैटर्न की होती है। यह छिपकली अपने विशालकाय वजन के कारण यह बहुहि आक्रमक होती है इस कारण इनसे दूरी बनाये रखने की सलाह दी जाती है।




4. Mexican Beaded Lizard

Mexican Beaded Lizard
Mexican Beaded Lizard

Mexican Beaded प्रजाति की छिपकली उत्तर अमेरिका और उत्त्तर मक्सिको के रेगिस्तानी इलाको में पाई जाती है। इस छिपकली की लम्बाई 3 से 4 फ़ीट और वजन 2 से 3 किलोग्राम के बीच होता है वही यह छिपकली दिखने में काले और सफ़ेद कलर की होती है।

इस छिपकली दुनिया में पायी जाने वाली छिपकलिओ में से खतरनाक जहर होता है लेकिन यह छिपकली रेगिस्तानी इलाको में रहती है इस कारण यह छिपकली इंसानो के लिए खतरनाक नहीं है।

5. Gila Monster Lizard

Gila Monster Lizard
Gila Monster Lizard

Gila Monster प्रजाति की छिपकली पुरे अमेरिका में पाई जाती है यह छिपकली आमतौर पर सूखे स्थानों में रहना ज्यादा पसंद करती है। यह छिपकली आकार में 20 से 25 इंच और वजन में 1 से 2 किलोग्राम तक हो सकता है वही यह छिपकली दिखने में इसकी गर्दन लम्बी और कलर में गुलाबी, पीले और नारंगी पैटर्न की होती है। यह छिपकली बहुत ही सांत स्वभाव की होती है लेकिन इसके दातो में बहुत ही खतरनाक जहर होता है। इस कारण इसे दुनिया की सबसे खतरनाक छिपकलिओ में से एक माना जाता है।

तो ये थी दुनिया की सबसे खतरनाक और जहरीली छिपकली। आप को हमारा यह ब्लॉग कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताये। हमारा यह ब्लॉग अच्छा लगा हो तो ब्लॉग शेयर जरूर करे।

अब आप हमे ब्लॉग लिख कर भी भेज सकते है। भेजने के लिए click hear

इन छिपकलियों के बारे में और जानने के लिए आप ये वीडियो जरूर देखे। वीडियो अच्छा लगे तो चैनल को सब्सक्राइब जरूर करे।




close button