interesting facts gas balloon in hindi

interesting facts gas balloon in hindi | गैस गुब्बारों से जुडी रोचक जानकारी

आप सभी गैस गुब्बारे से तो परचित ही होंगे। वही गुब्बारे ,जब कोई इवेंट होते है तो हजारो की तदाद में ऊपर उड़ा दिए जाते है। लेकिन फैक्ट वाली बात ये है की,आखिर ये गुब्बारे ऊपर कहा तक उड़ कर जाते है ? क्या ये गुब्बारे ऊपर उड़ कर अंतरिछ में चले जाते है? क्या ये गुब्बारे ऊपर कुछ उचाई तक उड़ कर , फिर नीचे आ जाते है ? आखिर इन गुब्बारों को ऊपर उड़ा देने के बाद होता क्या है? तो आज हम जानेगे ऐसे ही कुछ गैस गुब्बारों से जुड़े इंटरस्टिंग फैक्ट्स (interesting facts gas balloon )

interesting facts gas balloon in hindi
interesting facts gas balloon in hindi | गैस गुब्बारों से जुडी रोचक जानकारी

ये गुब्बारे बनते कैसे है ?

ये गुब्बारे बनाना बहुत ही आसान है। इन गुब्बारों में, आम गुब्बारों जैसे गैस नहीं भरी होती। इन गुब्बारों को बंनाने के लिए उन गैसों का इस्तमाल किया जाता है जो गैसे ऑक्सीजन गैस से हल्की होती है। अर्थात इन गुब्बारों को बनाने के लिए हीलियम, ह्यड्रोजन या कार्बाइड जैसी गैसों का इस्तमाल किया जाता है।

ऊपर क्यों उड़ते है गुब्बारे ?

इन गुब्बारों को बनाने के लिए हीलियम, ह्यड्रोजन या कार्बाइड जैसी गैसों का इस्तमाल किया जाता है। और ये गैस अन्य गैसों की तुलना में बहुत हल्की होती है। जिस कारण ये गैस हल्की होने के कारण ऊपर जाने का प्रयास करती है। यही कारण है की इन गैसों से बने गुब्बारे ऊपर उड़ते है।

गैस गुब्बारों से जुड़े कुछ इंटरस्टिंग फैक्ट्स –

#fact 01

यदि आप का वजन 70 से 75 किलोग्राम के बीच है तो आप को हवा में उठाने के लिए, लगभग 6000 गैस गुब्बारों की जरूरत होगी। क्योंकी एक गैस गुब्बारा 14 ग्राम का वजन उठा सकता है। और यदि गणित के हिसाब से देखे तो आप को उठाने के लिए 5,357 गुब्बारों की जरूरत होगी। जो की 75 किलोग्राम का वजन उठा सकता है।

#fact 02

यदि आप इस गैस गुब्बारे को मंगल ग्रह पर लेजाते है तो, यह गुब्बारा ऊपर नहीं उड़ेगा। क्योंकी वह पास गुब्बारे इस्तमाल होने वाली गैस से भी हल्की गैस मंगल ग्रह में है इस कारण यह गुब्बारा ऊपर उड़ने की वजाय नीचे ही रह जाता है।

#fact 03

यदि आप इस गुब्बारे को कार के अंदर बांधते हो , और जब आप कार को एक दम से आगे करते है तो ,कार में बैठे लोग पीछे की ओर चले जाते है। लेकिन कार में बंधा गैस गुब्बारा आगे की ओर चला जाता है। ऐसा इसलिए होता है की गैस गुब्बारों में इस्तमाल की जाने ववली गैस हीलियम गैस होती है जो इस पूरे वायु मंडल में बहुत ही हलकी होती है। और जानने के लिए यह वीडियो जरूर देखे –

#fact 04

यदि आप गैस गुब्बारों में इस्तमाल की जाने वाली गैस पीकर बात करते है तो आप की आवाज बहुत ही भारी और उच्च होगी। क्योंकी हीलियम गैस हवा की तुलना में कम घनी होती है। इसका मतलब है की आप की आवाज, हवा की तुलना में हीलियम गैस माध्यम में आवाज तेज गति से चलती है। नीचे दियेगये मजेदार वीडियो को जरूर देखें –

तो आज हमने आप को बताया की interesting facts gas balloon in hindi तो आप को हमारा ये ब्लॉग आप को कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताये –

अब आप हमे ब्लॉग लिख कर भी भेज सकते है। भेजने के लिए click hear

आप हमारा यूट्यूब चैनल भी सब्सक्राइब कर सकते है।

close button