interesting facts gas balloon in hindi

gas balloon kitna upar ud sakta hai? | गैस बलून कितना ऊपर उड़ सकता है ?

आप सभी गैस गुब्बारे से तो परचित ही होंगे। वही गुब्बारे ,जब कोई इवेंट होते है तो हजारो की तदाद में ऊपर उड़ा दिए जाते है। लेकिन फैक्ट वाली बात ये है की,आखिर ये गुब्बारे ऊपर कहा तक उड़ कर जाते है ? क्या ये गुब्बारे ऊपर उड़ कर अंतरिछ में चले जाते है? क्या ये गुब्बारे ऊपर कुछ उचाई तक उड़ कर , फिर नीचे आ जाते है ? आखिर इन गुब्बारों को ऊपर उड़ा देने के बाद होता क्या है? (gas balloon kitna upar ud sakta hai ?)

gais baloon kitna upar ud sakta hai?
gais baloon kitna upar ud sakta hai? | गैस बलून कितना ऊपर उड़ सकता है ?

ये गुब्बारे बनते कैसे है ?

ये गुब्बारे बनाना बहुत ही आसान है। इन गुब्बारों में , आम गुब्बारों जैसे गैस नहीं भरी होती। इन गुब्बारों को बंनाने के लिए उन गैसों का इस्तमाल किया जाता है जो गैसे ऑक्सीजन गैस से हल्की होती है। अर्थात इन गुब्बारों को बनाने के लिए हीलियम, ह्यड्रोजन या कार्बाइड जैसी गैसों का इस्तमाल किया जाता है |

ऊपर क्यों उड़ते है गुब्बारे ?

इन गुब्बारों को बनाने के लिए हीलियम, ह्यड्रोजन या कार्बाइड जैसी गैसों का इस्तमाल किया जाता है। और ये गैस अन्य गैसों की तुलना में बहुत हल्की होती है। जिस कारण ये गैस हल्की होने के कारण ऊपर जाने का प्रयास करती है। यही कारण है की इन गैसों से बने गुब्बारे ऊपर उड़ते है।

ऊपर कहा तक उड़ कर जाते है ये गुब्बारे ?

जब ये गुब्बारे ऊपर छोड़ दिए जाते है तो ये गुब्बारे बिना किसी रोकटोक के, अपने मन से ऊपर की ओर जाने लगते है। लेकिन ये गुब्बारे जैसे जैसे ऊपर जाने लगते है , इन गुब्बारों पर ऊपर हवा न होने के कारण ,इन गुब्बारों पर दबाव पड़ने लगता है जिससे इन गुब्बारों की रबर खिचने लगती है। और एक समय ऐसा आता है की ये गुब्बारे वही फूट जाते है। हमारे वायु मंडल में 50 किलोमीटर तक हवा है और ये गुब्बारे वही तक जाते है।

तो आज हमने आप को बताया की gas balloon kitna upar ud sakta hai ? तो आप को हमारा ये ब्लॉग आप को कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताये। और आप को इस विसय में अधिक जानना है तो आप हमारा ये वीडियो जरूर देखे।

अब आप हमे ब्लॉग लिख कर भी भेज सकते है। भेजने के लिए click hear

आप हमारा यूट्यूब चैनल भी सब्सक्राइब कर सकते है।

close button