why do book pages turn yellow over time in hindi ?

Why Do Book Pages Turn Yellow Over Time in Hindi ?

हेलो दोस्तों कैसे है आप सब स्वागत है आप सब का दुनिया के फैक्ट्स के इस सफर में। दोस्तों आज हम आप को बताने वाले है की किताबो के पन्ने या न्यूज़ पेपर कुछ दिनों बाद पीले क्यों हो जाते है ? ( why do book pages turn yellow over time in hindi ? ) अगर आप को इस सवाल का जबाब नहीं पता तो बांध लीजिये अपनी अपनी कमर पेटिया और तैयार हो गाइये इस ब्लॉग को पढ़ने के लिए।

समय के साथ किताबो के पेज पीले क्यों होते हैं ?

why do book pages turn yellow over time in hindi ?
why do book pages turn yellow over time in hindi ? | किताबे कुछ समय बाद पीली क्यों हो जाती है ?

दोस्तों आपने गौर किया होगा की घरो में आने वाले न्यूज़ पेपर या किताबो के पेज कुछ दिनों बाद पीले हो जाते है, तो ऐसा क्यों हो जाता है ?

दर्सल दोस्तों कोई भी पेपर या बुक येलो कलर में कन्वर्ट होने में कुछ महीने या कुछ सालो का समय लग सकता है। और ऐसा oxidation reaction के कारण होता है। क्योकि कोई भी पेपर बनाये जाते है wood से। और wood में होता है एक केमिकल जिसका नाम है लिगनिन ( lignin )। जब कोई भी बुक या पेपर हमारे वातावरण के कांटेक्ट में आता है तो उसमे मौजूद लिगनिन केमिकल हमारे वातावरण में मौजूद ऑक्सीज़न से oxidation reaction करने लगता है। और यह reaction होने से किताबे या कोई भी पेपर कुछ समय बाद पीले रंग के हो जाते है।

तो पता चला न आप को की किताबो के पन्ने या न्यूज़ पेपर कुछ दिनों बाद पीले क्यों हो जाते है? ( why do book pages turn yellow over time in hindi ? )उम्मीद है आप को यह जानकारी अच्छी लगी होगी, इस बोल्ग को खुद तक सीमित मत रखना, शेयर करे अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के साथ, जुड़ने के लिए इस रोमांचक सफर पर। मिलेंगे एक और नई रोचक जानकारी के साथ अगले ब्लॉग में, तब तक रखे अपना और अपने चाहने वालो का ख्याल, खुश रहे सुरछित रहे। और ब्लॉग अंत तक पड़ने के लिए तहे दिल से सुक्रिया।

अब आप हमे ब्लॉग लिख कर भी भेज सकते है। भेजने के लिए click hear

आप हमारा यूट्यूब चैनल भी सब्सक्राइब कर सकते है।

क्या मछली को प्यास लगती है? | Does the fish feel thirsty? | 10 Random facts | FW Episode #26
close button