Why Do Fingers Wrinkle After Bath In Hindi | पानी में उंगलियां क्यों सिकुड़ती हैं ?

why do fingers wrinkle after bath in hindi | पानी में उंगलियां क्यों सिकुड़ती हैं ?

हेलो दोस्तों कैसे है आप सब स्वागत है आप सब का दुनिया के फैक्ट्स के इस सफर में। दोस्तों जब आप अपनी उंगलियों को अधिक देर तक पानी डुबोये रहते है या जब आप नहाते है तब आप ने गौर किया होगा की आप की उंगलियों में सिकुड़न सी पड़ जाती है। तो क्या आप को पता है की हमारे हाथो में ये सिकुड़न सी क्यों पड़ जाती है ? ( Why Do Fingers Wrinkle After Bath In Hindi ) अगर आप इस फैक्ट्स से अनजान है तो चलिए मै आप को बताता हु अगले कुछ मिनटों में, इस फैक्ट्स के पीछे की कहानी।

Why Do Fingers Wrinkle After Bath In Hindi | पानी में उंगलियां क्यों सिकुड़ती हैं ?
Why Do Fingers Wrinkle After Bath In Hindi | पानी में उंगलियां क्यों सिकुड़ती हैं ?

उंगलियां क्यों सिकुड़ती हैं ?

दोस्तों हाथो की उंगलियों का सिकुड़ जाना यह हमारे शरीर की एक ऐसी क्रिया है जिसे आज तक कोई भी वैज्ञानिक या रिसर्चर नहीं समझ पाए है। हाथो की उंगलियों के सिकुड़ने में आज तक जितनी भी रिसर्च हुई है सब वैज्ञानिको के अलग अलग मत है। वही कुछ लोगो का मानना है की ये सिर्फ एक बायोकेमिकल रिएक्शन है। जो हाथो की उंगलियों में पानी पड़ने पर हमारी चमड़ी से कुछ कण बाहर निकल जाते हैं, इससे त्वचा पर झुर्रियां सी पड़ जाती हैं। लेकिन ये दावे कितने सच है इन रिसर्च से समझते है।




पहली रिसर्च

BBC आर्टिकल के अनुसार, मशहूर अमरीकी वैज्ञानिक मार्क चांगिज़ी कहते हैं कि हमारा शरीर इतना स्मार्ट है की, वह बदले हुए माहौल के मुताबिक़ ख़ुद को ढालता है। यानी की जब हमारी हाथो की उगलिया पानी के अंदर होती है तब हमारा शरीर पानी में डूबी हुई उंगलियों को पानी के मुताबिक ढाल लेता है। ताकि हम किसी चीज़ को सही ढंग से पकड़ सकें। यानि की हाथो की उंगलियों में झुर्रियां पड़ने से हमारी पानी के अंदर पकड़ मजबूत होती है।

दूसरी रिसर्च

फ़्रांस के एक वैज्ञानिक ने रिसर्च की और उन्होंने बताया की, ये केवल परासरण ( Osmosis ) नहीं है। क्योंकि उन्होंने ने देखा कि चमड़ी के जो हिस्से सिकुड़ जाते हैं, अगर वहां की कुछ नसें काट दी जाएं तो फिर सिकुड़न नहीं आती है। इसका मतलब यह हुआ की सिकुड़ी हुई त्वचा ये दिखाती है कि हमारा नर्वस सिस्टम बिल्कुल ठीक से काम कर रहा है।

हकीकत तो ये है की हमारे हाथो में जो ये सिकुड़न सी पड़ जाती है इसका सही-सही जबाब किसी के पास नहीं है। लेकिन सायद ये रहस्य की गुत्थी आगे आने वाले समय में सुलझाई जा सके।

तो पता चला न आप को की जब हम अपने हाथो की उंगलियों को अधिक देर तक पानी डुबोये रहते है तब हमारे हाथो में ये सिकुड़न सी क्यों पड़ जाती है ? ( Why Do Fingers Wrinkle After Bath In Hindi ) उम्मीद है आप को यह जानकारी अच्छी लगी होगी, इस ब्लॉग को खुद तक सीमित मत रखना, शेयर करे अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के साथ, जुड़ने के लिए इस रोमांचक सफर पर। मिलेंगे एक और नई रोचक जानकारी के साथ अगले ब्लॉग में, तब तक रखे अपना और अपने चाहने वालो का ख्याल, खुश रहे सुरछित रहे। और ब्लॉग अंत तक पड़ने के लिए तहे दिल से सुक्रिया।

अब आप हमे ब्लॉग लिख कर भी भेज सकते है। भेजने के लिए click hear

आप हमारा यूट्यूब चैनल भी सब्सक्राइब कर सकते है।

What are square waves in Ocean | Science of square waves in Ocean in hindi | FW mf #06




close button