ट्रेन के पीछे क्सिम्बल क्यों होता है ?

Meaning of Cross X symbol behind train in Hindi | train me ‘x’ ka matlab

हेलो दोस्तों कैसे है आप सब स्वागत है आप सब का दुनिया के फैक्ट्स के इस सफर में। दोस्तों आपने कभी न कभी ट्रेन में सफर तो किया ही होगा तो फिर आपने जरूर ट्रेन को तो देखा ही होगा और आपने ये भी गौर किया होगा की ट्रेन के अंतिम डिब्बे में क्रॉस का सिम्बल होता है। तो क्या आप को पता है की आखिर ये क्रॉस का सिम्बल क्यों होता है ? (Meaning Of Cross X Symbol Behind Train In Hindi) अगर नहीं पता तो बने रहिये हमारे साथ इस ब्लॉग के अंत तक जिसमे हम आप को बतायेगे अगले कुछ मिनटों में, इस फैक्ट्स के पीछे की कहानी।

Meaning Of Cross X Symbol Behind Train In Hindi
Meaning Of Cross X Symbol Behind Train In Hindi

ट्रेन के पीछे क्रॉस सिम्बल क्यों होता है ?

दोस्तों एक ट्रेन में करीबन 20-30 डिब्बे होते है जिनको खींचने के लिए एक ताकतवर इंजन भी होता है। जिस कारण ट्रेन स्पीड 100-120 किलोमीटर प्रति घंटे रफ्तार से चलती है और अगर ऐसे में बीच रास्ते पर दुर्घटना बस ट्रेन के डिब्बे अलग हो जाए तो निश्चित रूप से एक बहुत बड़ा ट्रेन हादसा हो सकता है। और इसी कारण से ट्रेन के अंतिम डिब्बे में क्रॉस का सिम्बल बनाया जाता है।




दरसल ट्रेन के अंतिम डिब्बे में बनाया गया क्रॉस का सिम्बल ये दर्शाता है की इस ट्रेन का अंतिम डब्बा यही तक है। यानी की जब ट्रेन जहाँ से चलती है वहाँ से ट्रेन के रास्ते में जितने भी छोटे बड़े स्टेशन पड़ते है उन सभी स्टेशन में एक ट्रेन के कर्मचारी द्वारा इस क्रॉस सिम्बल को चेक किया जाता है। अगर अगर उस स्टेशन में ट्रेन के अंतिम डिब्बे में क्रॉस सिम्बल होता है तो उस ट्रेन ग्रीन सिगनल मिल जाता है। और अगर ट्रेन में ये क्रॉस सिम्बल नहीं होता तो, उस ट्रेन को इन्फॉर्म करके उस ट्रेन लाइन को ब्लॉक कर दिया जाता है जिससे उस रस्ते में कोई भी ट्रेन का हदसा न हो सके।

तो पता चला न आप को की ट्रेन के अंतिम डिब्बे में ये क्रॉस का सिम्बल क्यों होता है ? (Meaning Of Cross X Symbol Behind Train In Hindi) उम्मीद है आप को यह जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर हां तो इस ब्लॉग को खुद तक सीमित मत रखना, शेयर करे अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के साथ, जोड़ने के लिए इस रोमांचक सफर पर। मिलेंगे एक और नई रोचक जानकारी के साथ अगले ब्लॉग में, तब तक रखे अपना और अपने चाहने वालो का ख्याल, खुश रहे सुरछित रहे। और ब्लॉग अंत तक पड़ने के लिए तहे दिल से सुक्रिया।

अब आप हमे ब्लॉग लिख कर भी भेज सकते है। भेजने के लिए Click Hear

आप हमारा यूट्यूब चैनल भी सब्सक्राइब कर सकते है।

Why is the snake’s tongue cut off ? | साँप की जीभ क्यों कटी होती है ? | FW mf #09




close button