Sciensewhy steam comes from mouth in winter | सर्दियों में मुंह से...

why steam comes from mouth in winter | सर्दियों में मुंह से भाप क्यों निकलता है

हेलो दोस्तों कैसे है आप सब स्वागत है आप सब का दुनिया के फैक्ट्स के इस सफर में। दोस्तो क्या आप जानते है की ठंडियों के दिनों में हमारे मुँह से भाफ क्यों निकलती है ? ( Why Steam Comes From Mouth In Winter ) अगर आप इस फैक्ट्स से अनजान है तो चलिए मै आप को बताता हु अगले कुछ मिनटों में, इस फैक्ट्स के पीछे की कहानी।

मुंह से भाप क्यों निकलता है ?

Why Steam Comes From Mouth In Winter
Why Steam Comes From Mouth In Winter

दोस्तों आपने गौर किया होगा की ठंडियों के दिनों में हमारे मुँह से भाफ निकलती है तो चलिए इसके पीछे की साइंस समझते है। दरसल हमारे वातावरण में ऑक्सीजन गैस और हवा के साथ साथ invisible फॉर्म में पानी के ड्रॉपलेट्स भी होते है। अब होता क्या है की जब हम सॉस लेते है तब ये पानी के ड्रॉपलेट्स ऑक्सीजन के साथ हमारे शरीर क्र अंदर चले जाते है। अब ये बात तो हम सभी जानते है की हमारे बॉडी का temperature 37°C होता है जिससे पानी के ड्रॉपलेट्स भाफ में बदल जाते है और जब हम सॉस छोड़ते है तब हमारे मुँह से भाफ निकलती है।

लेकिन हमारे मुँह से जो भाफ निकलती है वो ठंडियों के दिनों में ही दिखाई देती है, गर्मियों के दिनों में नहीं। क्योकि ठंडियों के दिनों में हमारे वातावरण का temperature बहुत ही कम होता है जिससे हमें भाफ दिखाई देती है। और गर्मियों के दिनों हमे भाफ इसलिए नहीं दिखाई देती क्योकि गर्मियों के दिनों में हमारे बॉडी का temperature और वातावरण का temperature लगभग एक समान होता है इसी कारण हमे गर्मियों के दिनों में भाफ दिखाई नहीं देती है।

तो पता चला न आप को की ठंडियों के दिनों में हमारे मुँह से भाफ क्यों निकलती है ? ( Why Steam Comes From Mouth In Winter ) उम्मीद है आप को यह जानकारी अच्छी लगी होगी, इस ब्लॉग को खुद तक सीमित मत रखना, शेयर करे अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के साथ, जुड़ने के लिए इस रोमांचक सफर पर। मिलेंगे एक और नई रोचक जानकारी के साथ अगले ब्लॉग में, तब तक रखे अपना और अपने चाहने वालो का ख्याल, खुश रहे सुरछित रहे। और ब्लॉग अंत तक पड़ने के लिए तहे दिल से सुक्रिया।

अब आप हमे ब्लॉग लिख कर भी भेज सकते है। भेजने के लिए Click Hear

आप हमारा यूट्यूब चैनल भी सब्सक्राइब कर सकते है।

Why do book pages turn yellow in hindi ? | किताबे पीली क्यों हो जाती है ? | FW mf #04
RELATED ARTICLES

Entertainment Popular

- Advertisment -

Sports Popular

- Advertisment -

Travel Popular